महादेव को बेहद पसंद है। यह 08 पत्ते, सावन सोमवार में चढ़ाने आपको मिलेगा मनचाहा फल

सावन सोमवार की तिथियां :

WhatsApp Image 2023 07 05 at 12.42.57 PM HindiGyan.Net महादेव को बेहद पसंद है। यह 08 पत्ते, सावन सोमवार में चढ़ाने आपको मिलेगा मनचाहा फल

 

इस बार सावन 2 महीनों तक रहेगा इन तिथियों पर पड़ेगी सावन सोमवार।

सावन का पहला सोमवार: 10 जुलाई

सावन का दूसरा सोमवार: 17 जुलाई

सावन का तीसरा सोमवार : 24 जुलाई

सावन का चौथा सोमवार: 31 जुलाई

सावन का पांचवा सोमवार: 07 अगस्त

सावन का छठा सोमवार: 14 अगस्त

सावन का सातवां सोमवार : 21 अगस्त

सावन का आठवां सोमवार : 28 अगस्त

शिव को प्रिय है यह 8 पत्ते

WhatsApp Image 2023 07 05 at 12.42.57 PM 1 HindiGyan.Net महादेव को बेहद पसंद है। यह 08 पत्ते, सावन सोमवार में चढ़ाने आपको मिलेगा मनचाहा फल

 

भगवान भोलेनाथ को बेहद ही प्रिय है यह 8 पत्ते इन 8 पदों को भोलेनाथ पर चढ़ाने से आपको भोलेनाथ की असीम कृपा प्राप्त होती है और आपको मनचाहे फल की प्राप्ति होती है।

(1) शमी के पत्ते

शिवपुराण के अनुसार, शिव जी को शमी के पत्ते बहुत प्रिय हैं। शमी के पत्ते शिवलिंग के साथ-साथ गणेश जी पर भी चढ़ाए जाते हैं।

(2) अपामार्ग

अपामार्ग के पत्तों का शिवलिंग पर अर्पित करने से विशेष लाभ है। इन्हें शिवलिंग पर अर्पित करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

(3) पीपल के पत्ते

WhatsApp Image 2023 07 05 at 12.52.59 PM HindiGyan.Net महादेव को बेहद पसंद है। यह 08 पत्ते, सावन सोमवार में चढ़ाने आपको मिलेगा मनचाहा फल

 

सोमवार के दिन शिव जी को बेलपत्र के स्थान पर पीपल के पत्ते भी अर्पित किए जा सकते हैं। सोमवार के दिन पढ़ने वाली अमावस्या के दिन शिव पूजन और पीपल के पेड़ के का विशेष महत्व है।

(4) धतूरा

WhatsApp Image 2023 07 05 at 12.55.40 PM HindiGyan.Net महादेव को बेहद पसंद है। यह 08 पत्ते, सावन सोमवार में चढ़ाने आपको मिलेगा मनचाहा फल

 

धतूरे का फल और पत्ता दोनों ही भगवान भोलेनाथ को बेहद प्रिय हैं। यदि आपके पास शिव जी पर चढ़ाने के लिए धतूरे का फल उपलब्ध नहीं है तो आप इसके पत्ते भी चढ़ा सकते हैं। सोमवार और सावन की पूजा में धतूरे के फल और पत्ते का खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

(5) भांग

भगवान शिव के अभिषेक में भांग का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही शिवलिंग पर आप भांग के पत्ते भी चढ़ा सकते हैं। भांग के पत्ते और बीज दोनों ही शिवजी को प्रिय हैं।

(6) दूर्वा

गणेश जी के अलावा भगवान शिव को भी दूर्वा यानि दूब चढ़ाई जा सकती है। पुराणों में कहा गया है कि दुर्गा अमृत के समान होती है। शिवलिंग पर दुर्गा घास चढ़ाने से लंबी आयु का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

(7) बांस के पत्ते

पुराणों में यह वर्णन किया गया है कि संतान सुख के लिए शिव की पूजा करते समय उन्हें बांस के पत्ते चढ़ाने चाहिए। इससे संतान की प्राप्ति होती है। साथ ही इससे सुख समृद्धि आती है ।

(8) आंकड़े के पत्ते

आंकड़े के फूल के अलावा आंकड़े के पत्ते भी शिव जी को बहुत प्रिय हैं। आप आंकड़े के पत्तों को साफ करके उन पर चंदन से सीताराम लिखकर 7, 9, 11 या फिर 21 के क्रम में पत्ते चढ़ा सकते हैं।

इस बार 8 सावन सोमवार शिवजी करेंगे हर मनोकामना पूरी 12 राशियों के 12 शिव मंत्र जाप

Leave a Comment