Mary Tharp Google Doodle,कौन हैं मैरी थार्प जिनका डूडल गूगल ने बनाया है भूवैज्ञानिक मैरी थार्प की जीवनी ।

Mary Tharp Google Doodle :-

गूगल बड़ी हस्तियों को याद करने एवं उन्हें सम्मानित करने के लिए समय-समय पर डूडल बनाता है, वैसे ही 21-11-2022 को गूगल ने डूडल के माध्यम से अमेरिकन जियोलॉजिस्ट मैरी थार्प को डूडल के माध्यम से याद किया है। कांग्रेस पुस्तकालय ने 21 नवंबर 1998 में मैरी थार्प को बीसवीं सदी के महान चित्रकारों में से एक का दर्जा दिया था। मैरी थार्प की उपलब्धियों को जश्न मनाने के लिए गूगल ने एक एनीमेटेड वीडियो बनाया है।
मैरी थार्प का जन्म 30 जुलाई 1920 को मिशिगन मे हुआ था उन्होंने अटलांटिक महासागर के तल का पहला मानचित्र जो है वह उन्होंने वैज्ञानिक मानचित्र बनाया था मैरी थार्प एक भूविज्ञानी और विज्ञान मानचित्रकार थी मैरी थार्प जियोलॉजिस्ट के साथ ही समुद्र विज्ञान मानचित्रकार भी थी। मैरी ने महाद्वीप बहाव के सिद्धांतों के बारे में पता लगाया है, मैरी थार्प ने अपने करियर की शुरुआत साल 1950 से की थी, इस समय तक धरती के बहुत से इलाकों का मैप बनाया गया था लेकिन महासागरों को लेकर किसी के पास कोई खास और अधिक जानकारी नहीं थी। मैरी ने समुद्र के ऊपर काफी रिसर्च किया और समुद्र तल का पहला वर्ल्ड मैप पब्लिश करवाया था। समुद्र तल का पहला वर्ल्ड मैप बनाने में मैरी थार्प का मुख्य भूमिका है और इसे पब्लिश करवाया। सन 1948 में उन्होंने डेविड फ्लाइंनागन से शादी कर ली और उनके साथ न्यूयॉर्क चली गई आप 1952 तक उनका तलाक हो गया उसके बाद मैरी थार्प सन् 1983 तक कोलंबिया विश्वविद्यालय के संग्रह में काम करना जारी रखा जिसके बाद उन्होंने सेवा निरहिवित के दौरान दक्षिण मानचित्र वितरण व्यास संचालित किया थार्प ने 1995 में कॉन्ग्रेस के मानचित्र पुस्तकालय भूगोल विभाग को अपने नक्शा संग्रह और नोट्स दान किया सन 1997 में कांग्रेस पुस्तकालय से थार्प को दोहरा सम्मान मिला और उनके काम को भूगोल मानचित्र विभाग को 100 वी वर्ष समारोह की प्रदर्शनी में शामिल किया थार्प को समुद्र विज्ञान के अग्रणी के रूप में अपने जीवन के काम के लिए अपने गृह संस्थान में पहली बार अवार्ड से सम्मानित किया गया और उन्होंने 86 वर्ष की आयु में न्यूयॉर्क हो मे थार्प की कैंसर से मृत्यु हो गई तो गूगल आज उनको याद कर रहा है इसी काम की वजह से
तो हमे भी कुछ यैसा काम करना चाहिए जिससे हमे भी याद किया जाए

दोस्तो मैं आशा करता हू की आप को हमारे द्वारा दि गयी जानकारी अच्छी लगी होगी

मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.लेकिन फिर भी अगर आपको हमारी इस पोस्ट में कहीं कोई कमी दिखाई दे तो कृपया कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे और हमें उस कमी को सुधारने में मदद करें ,धन्यवाद.यदि आपको मेरी यह लेख अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Comment